Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की धांसू स्कीम, बिना जोखिम के मिलेगा दोगुना मुनाफा, जानें कैसे?

Post Office Scheme: अगर आप भी बिना कोई जोखिम उठाए अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न कमाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (KVP) स्कीम आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है। इस स्कीम के तहत आपका निवेश कुछ ही महीनों में दोगुना हो सकता है.

किसान विकास पत्र (KVP) की विशेषताएं.

किसान विकास पत्र योजना विशेष रूप से अधिक मुनाफा कमाने के लिए शुरू की गई थी। इसमें आप न्यूनतम 1000 रुपये निवेश कर सकते हैं और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है, यानी आप जितना चाहें उतना पैसा निवेश कर सकते हैं।

कितने खाते खोले जा सकते हैं?

इस योजना के तहत आप सिंगल और डुअल दोनों अकाउंट खुलवा सकते हैं. 10 साल से अधिक उम्र के बच्चों के नाम पर भी खाता खोला जा सकता है. इसके अतिरिक्त, कोई व्यक्ति कितने खाते खोल सकता है इसकी कोई सीमा नहीं है। आप 2, 4, 6 या जितने चाहें उतने खाते खोल सकते हैं।Post Office Scheme

ब्याज दरें और मुनाफ़ा

किसान विकास पत्र योजना के तहत फिलहाल 7.5 फीसदी ब्याज मिलता है, जो तिमाही आधार पर निर्धारित होता है. इसका मतलब है कि आपको सालाना 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

उदाहरण से समझें

मान लीजिए, आपने इस स्कीम में 5 लाख रुपये का निवेश किया है. 115 महीने (9 साल 7 महीने) के बाद आपको 7.5% ब्याज के आधार पर 5 लाख रुपये का अतिरिक्त लाभ मिलेगा। यानी मैच्योरिटी पर आपको कुल 10 लाख रुपये मिलेंगे. ध्यान दें कि इस मुनाफे पर भी टैक्स लगेगा। पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (KVP) योजना उन लोगों के लिए एक सुरक्षित और लाभदायक विकल्प है जो बिना कोई जोखिम उठाए अच्छा रिटर्न चाहते हैं। यह स्कीम न सिर्फ आपके निवेश को सुरक्षित करती है बल्कि आपको अच्छा मुनाफा भी देती है. अधिक जानकारी के लिए नजदीकी डाकघर से संपर्क करें और इस योजना का लाभ उठाएं।Post Office Scheme

Leave a Comment