business idea: 2 लाख रुपये से कम निवेश में शुरू कर सकते हैं ये 5 बिजनेस, हर महीने होगी लाखों रुपये कमाई

business idea: पढ़ाई पूरी करने के बाद ज्यादातर लोग नौकरी करने का सपना देखते हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। बिजनेस करके आप अपने लिए बहुत अच्छा भविष्य बना सकते हैं। आमतौर पर, जब व्यवसाय शुरू करने की बात आती है, तो आपके पास निवेश करने के लिए ज्यादा पैसा नहीं होता है। आज मैं आपको कुछ बिजनेस आइडिया के बारे में बताऊंगा जिसमें आपको ₹20000 से भी कम निवेश करना होगा। साथ ही आप इस बिजनेस से काफी अच्छी इनकम भी कमा सकते हैं. हमें इस बारे में बताओ…

कम बजट वाले स्टार्टअप

ऐसे कई बिजनेस हैं जिन्हें आप कम बजट में शुरू कर सकते हैं। इनमें से कुछ ऑफलाइन बिजनेस हैं और कुछ ऑनलाइन बिजनेस भी हैं, इन सभी के बारे में हम आपको नीचे जानकारी दे रहे हैं, आपको इन्हें ध्यान से फॉलो करना होगा।

शिक्षण पेशा

अगर आपको पढ़ाई का शौक है तो आप ट्यूशन बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप घर से किसी भी विषय या किसी कक्षा को पढ़ाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। अगर आप थोड़ा सा प्रमोशन करें और अच्छा पढ़ाएं तो कई बच्चे आपके पास पढ़ने के लिए आने लगते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा निवेश नहीं करना पड़ता है और समय के साथ आपकी आय भी बढ़ती है।

ब्लॉगिंग के माध्यम से कमाएँ

अगर आपको लिखना पसंद है तो आप ब्लॉग बनाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक वेबसाइट बनानी होगी और अपनी वेबसाइट का प्रचार भी करना होगा। फिर जब आप इस पर ढेर सारे अच्छे आर्टिकल लिखते हैं तो धीरे-धीरे पाठकों की संख्या बढ़ने लगती है, जिससे आपको कमाई होने लगती है। Google AdSense अप्रूवल के बाद आपकी कमाई और बढ़ जाती है। business idea

डिजिटल उपकरण मरम्मत केंद्र

अगर आप मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर आदि रिपेयर करना जानते हैं तो इस बिजनेस की बाजार में भारी मांग है। अगर आपके पास अद्भुत हुनर ​​है तो आप आसानी से लैपटॉप या मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर खोल सकते हैं। जहां लोग अपने खराब कंप्यूटर और लैपटॉप को ठीक कराने के लिए आपके पास आते हैं, इससे आपको अच्छी आमदनी होती है। समय के साथ आप अपनी दुकान में कर्मचारी भी रख सकते हैं, जिससे आपकी कमाई और भी बढ़ सकती है।

किराना दुकान व्यवसाय

आप चाहें तो अपने मोहल्ले या गांव में किराना बिजनेस के लिए दुकान खोल सकते हैं. यह एक सदाबहार व्यवसाय है जिसकी हमेशा मांग रहती है। लोग किराना दुकानों से रोजमर्रा की जरूरत की चीजें खरीदते हैं। ऐसे में एक बार दुकान खुलने पर धीरे-धीरे ग्राहक आना शुरू हो जाते हैं.

बेकरी आइटम

अगर आपको बेकरी आइटम बनाना पसंद है तो आप इसके लिए एक दुकान खोल सकते हैं। यदि आप स्वच्छ और स्वादिष्ट बेकरी उत्पाद बना सकते हैं, तो आप इसे एक व्यवसाय के रूप में ले सकते हैं और बहुत अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं। यदि आप एक ब्रांड बनाने में सफल हो जाते हैं तो आपकी कमाई और बढ़ जाती है।

आपको इनमें से कौन सा बिजनेस आइडिया सबसे अच्छा लगता है, कृपया हमें कमेंट करके बताएं। इसी तरह के बिजनेस आइडिया के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें। business idea

Leave a Comment