Blue Aadhaar Card Kaise Banaye: 5 साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनवाना अब और भी आसान हो गया है, जानिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया?

Blue Aadhaar Card Kaise Banaye अगर आपके बच्चों की उम्र भी 5 साल या उससे कम है और आपने अपने बच्चे का बाल आधार कार्ड/ब्लू आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो अब आप भी अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते हैं क्योंकि UIDAI ने Baal Aadhaar Card/ब्लू आधार कार्ड जारी किया है जो नीले रंग का है और इसीलिए हम आपको इस लेख में बताएंगे कि, ब्लू आधार कार्ड कैसे बनाएं जिसके लिए आपको इस लेख को अंत तक धैर्यपूर्वक पढ़ना होगा।

इस लेख में हम आपको अपने बच्चों के लिए ब्लू आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे साथ ही आधार कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेजों की जानकारी भी देंगे ताकि आप सभी दस्तावेज पहले से तैयार रख सकें और अपने बच्चों के लिए बाल आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकें और

लेख के अंत में हम आपको त्वरित लिंक प्रदान करेंगे ताकि आप इसी तरह के लेख प्राप्त कर सकें और उनका लाभ उठा सकें और अपना निरंतर और सर्वांगीण विकास कर सकें।

5 साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनवाना अब और भी आसान हो गया है, जानिए ऑनलाइन/ऑफलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया – Blue Aadhaar Card Kaise Banaye?

बाल आधार कार्ड/Baal Aadhaar Card को UIDAI द्वारा 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जारी किया गया है और इसीलिए अगर आप भी अपने 5 साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप अपने बाल आधार कार्ड को ऑनलाइन बनवा सकते हैं और इसीलिए हम आपको इस लेख में बताएंगे कि, Baal Aadhaar Card Kaise Apply Kare?

05 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए Blue Aadhaar Card Kaise Banaye के लिए आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रक्रिया का पालन करते हुए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करना होगा और उसके बाद आप अपॉइंटमेंट वाले दिन अपने चुने हुए आधार सेवा केंद्र पर जाकर अपने बच्चे का बाल आधार कार्ड बनवा सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं।

आखिर में लेख के अंत में हम आपको क्विक लिंक भी उपलब्ध कराएंगे ताकि आप इसका पूरा लाभ उठा सकें।

Blue Aadhaar Card Kaise Banaye के लिए आवश्यक दस्तावेज?

अपने बच्चों का बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ दस्तावेज पूरे करने होंगे जो इस प्रकार हैं –

बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र,

माता या पिता/अभिभावक का कोई एक पहचान पत्र आदि।

उपरोक्त सभी दस्तावेज पूरे करके आप आसानी से अपने बच्चे का बाल आधार कार्ड बनवा सकते हैं और उसका लाभ उठा सकते हैं।

ब्लू आधार कार्ड कैसे बनाएं इसकी स्टेप बाय स्टेप ऑनलाइन प्रक्रिया?

अपने बच्चों के लिए बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो इस प्रकार हैं –

नीला आधार कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आना होगा जो इस प्रकार होगा –

होम पेज पर आने के बाद आपको Get Aadhaar का टैब मिलेगा,

इस टैब में ही आपको Book an appointment का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है,

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जो इस प्रकार होगा

अब आपको यहां अपना शहर चुनना है और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है,

क्लिक करने के बाद आपके सामने अपॉइंटमेंट का फॉर्म आएगा जो इस प्रकार होगा –

अब आपको इस फॉर्म को ध्यान से भरना है,

आवश्यक सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा,

इसके बाद आपको ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा,

क्लिक करने के बाद आपको इसकी ऑनलाइन रसीद मिलेगी जिसका आपको प्रिंट लेना होगा और

अंत में आपको अपने तय समय और तारीख पर रसीद मिल जाएगी आपको आधार सेवा पर जाना होगा केंद्र पर जाएं और आगे की प्रक्रिया पूरी करें।

इस प्रकार, उपरोक्त सभी चरणों का पालन करने के बाद, आप आसानी से अपने आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

ब्लू आधार कार्ड कैसे बनाएं की स्टेप बाय स्टेप ऑफलाइन प्रक्रिया?

अगर आप भी अपने 5 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए ऑफलाइन तरीके से ब्लू आधार बनवाना चाहते हैं, तो आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे जो इस प्रकार हैं –

ब्लू आधार कार्ड कैसे बनाएं के लिए सबसे पहले आपको अपने 5 साल से कम उम्र के बच्चे को लेकर नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा,

यहां आने के बाद आपको आधार सेवा केंद्र संचालक से 5 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए ब्लू आधार कार्ड बनाने के लिए कहना होगा,

इसके बाद आपको उन्हें अपना आधार कार्ड देना होगा और

अंत में, वे आपके बच्चे के ब्लू आधार कार्ड के लिए आवेदन करेंगे और आपको रसीद आदि देंगे।

इस प्रकार कुछ स्टेप्स फॉलो करके, आप आसानी से ब्लू आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष
इस लेख में हमने आपको न केवल Blue Aadhaar Card Kaise Banaye के बारे में विस्तार से बताया बल्कि हमने आपको Blue Aadhaar Card कैसे बनवाएं इसकी ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रक्रिया के बारे में भी विस्तार से बताया ताकि आप जल्द से जल्द अपने 5 साल से कम उम्र के बच्चों का Blue Aadhaar Card बनवा सकें और

आखिर में लेख के अंत में हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा लेख बहुत पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे लेख को लाइक, शेयर और कमेंट करेंगे।

Leave a Comment